20 सर्वश्रेष्ठ कम-निवेश व्यवसाय विचार जो आप ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं (20 Best Low-Investment Business Ideas You Can Start Online)
एक व्यवसाय शुरू करना एक कार्य के पहाड़ की तरह लग सकता है। लेकिन इसमें कितना समय, पैसा और जोखिम शामिल है, यह आपके द्वारा पीछा किए जाने वाले व्यावसायिक विचार पर निर्भर करता है।
आम धारणा के विपरीत, व्यवसाय शुरू करने के वास्तव में ऐसे कई तरीके हैं जो आपको लॉजिस्टिक्स और अग्रिम लागत पर कम और आरंभ करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करने देते हैं।
ये कम निवेश वाले व्यावसायिक विचार शुरुआती, बूटस्ट्रैपर्स या व्यस्त कार्यक्रम वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक शानदार प्रवेश बिंदु बनाते हैं, जिससे आप बाकी सब कुछ छोड़े बिना एक साइड बिजनेस चुन सकते हैं।
आपको अभी भी एक ठोस विचार के साथ आने, एक ब्रांड बनाने, मार्केटिंग में प्रयास करने और उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करने की आवश्यकता है। लेकिन आप कई पारंपरिक स्टार्टअप लागतों को बायपास कर सकते हैं, जैसे कि प्रारंभिक इन्वेंट्री, वेयरहाउसिंग और रिटेल स्पेस।
यहां कुछ कम निवेश वाले व्यावसायिक विचार दिए गए हैं जिन्हें आप आज शुरू कर सकते हैं।
सर्वश्रेष्ठ कम निवेश वाले व्यवसायिक विचार जिन्हें आप साइड में शुरू कर सकते हैं
1. एक ड्रॉपशीपर के साथ भागीदार (Partner with a dropshipper)
स्टॉक खरीदें, इसे स्टोर करें, इसे चुनें, पैक करें, इसे शिप करें। जब आप कोई व्यवसाय चला रहे हों तो इन्वेंट्री को प्रबंधित करना एक बड़ी प्रतिबद्धता हो सकती है।
ड्रॉपशीपिंग एक पूर्ति मॉडल है जहां एक तृतीय पक्ष आपूर्तिकर्ता आपकी ओर से ग्राहकों को इन्वेंट्री स्टोर और शिप करता है। आपको बस बिक्री करने और अपने आपूर्तिकर्ता को ऑर्डर देने की आवश्यकता है; आपको उत्पादों को स्वयं संभालने की आवश्यकता नहीं है।
आप एक या एक से अधिक आपूर्तिकर्ताओं के उत्पादों को अपने ऑनलाइन स्टोर में एक थीम के तहत क्यूरेट कर सकते हैं, जो एक विशिष्ट जगह पर केंद्रित है, जैसे योग उत्साही लोगों के लिए गियर या कुत्ते के मालिकों के लिए पानी के कटोरे। जब कोई ग्राहक आपसे कोई उत्पाद खरीदता है, तो ऑर्डर आपके आपूर्तिकर्ता को भेजा जाता है जो आपकी ओर से उसे पूरा करता है। हालाँकि, आप अभी भी अपनी मार्केटिंग और ग्राहक सेवा के लिए ज़िम्मेदार हैं।
ऐसे स्थानीय और विदेशी दोनों आपूर्तिकर्ता हैं जिनके साथ आप काम कर सकते हैं, जब तक कि आप उनके साथ विश्वास पर निर्मित संबंध स्थापित कर सकते हैं—एक अविश्वसनीय आपूर्तिकर्ता आपके ब्रांड पर खराब प्रभाव डालेगा।
ड्रॉपशीपिंग उत्पाद-बाजार फिट का परीक्षण करने और अपने स्वयं के मूल उत्पादों में निवेश करने से पहले एक व्यवसाय शुरू करने का एक कम निवेश वाला तरीका है। बस यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा अपने लिए एक नमूना ऑर्डर करना सुनिश्चित करें कि आपका आपूर्तिकर्ता विश्वसनीय है और उत्पादों की गुणवत्ता आपके ग्राहकों को बेचने के लिए उपयुक्त है।
2. प्रिंट-ऑन-डिमांड टी-शर्ट डिज़ाइन और बेचें (Design and sell print on demand t-shirts)
एक अन्य ड्रॉपशीपिंग मॉडल, प्रिंट-ऑन-डिमांड एक तृतीय-पक्ष आपूर्तिकर्ता के हाथों में इन्वेंट्री, शिपिंग और पूर्ति रखता है। लेकिन ऊपर दिए गए ड्रॉपशीपिंग विचार के विपरीत, यहां कुछ मूल बनाने के लिए इन उत्पादों को अपने स्वयं के डिजाइन के साथ अनुकूलित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
टी-शर्ट, टोपी, फोन केस, हुडी, स्कर्ट, टोट बैग, और बहुत कुछ आपकी रचनात्मकता के लिए कैनवास बन जाते हैं। आप डेवलपर्स या संदर्भों के लिए मजाकिया नारे सोच सकते हैं जो बिल्ली मालिकों के साथ गूंजते हैं-अगर समुदाय के भीतर जुनून और गर्व है, तो एक संभावित टी-शर्ट व्यवसाय है जिसे आप शुरू कर सकते हैं।
भले ही आप एक डिज़ाइनर न हों, आप Fiverr, Upwork, Dribble, या 99Designs जैसी फ्रीलांस साइटों का उपयोग करके काम करने के लिए डिज़ाइनर ढूंढ सकते हैं।
कई प्रिंट-ऑन-डिमांड सेवाओं के साथ, आप प्रति-उत्पाद का भुगतान कर रहे हैं, इसलिए प्रति यूनिट आधार मूल्य अधिक महंगा होगा यदि आप थोक में ऑर्डर करते हैं। लेकिन लाभ यह है कि यदि एक निश्चित टी-शर्ट डिज़ाइन नहीं बिकता है, तो आपने वास्तव में उस वस्तु के लिए अभी तक भुगतान नहीं किया है (केवल डिज़ाइन यदि आपने इसे आउटसोर्स किया है)।
आप टी-शर्ट मॉकअप टेम्प्लेट का भी उपयोग कर सकते हैं ताकि आपको वास्तव में प्रत्येक नए डिज़ाइन के लिए पूर्ण फोटोशूट पर पैसे खर्च करने की आवश्यकता न हो।
ऐसे कई तरह के प्रिंट ऑन डिमांड प्लेटफॉर्म हैं, जिनके साथ आप काम कर सकते हैं, जिनमें से कई को आपके Shopify स्टोर के साथ समेकित ऑर्डर पूर्ति के लिए एकीकृत किया जा सकता है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके कस्टम उत्पाद अच्छे दिखें, हमेशा अपने उत्पाद का एक नमूना (अक्सर छूट पर पेश किया जाता है) ऑर्डर करना सुनिश्चित करें।
3. अपनी खुद की किताब लॉन्च करें (Launch your own book)
जब आप इसके बारे में सोचते हैं तो एक पुस्तक एक अन्य प्रकार का उत्पाद है। और इस तरह, आप बाजार में किसी विशेष मांग को पूरा करने के लिए एक बना सकते हैं।
कुकबुक, पिक्चर बुक्स, कॉमिक बुक्स, पोएट्री बुक्स, फोटो बुक्स, कॉफी टेबल बुक्स और उपन्यास- अगर आपको ज्ञान या रचनात्मकता मिली है, तो कई तरह की मूल किताबें हैं जिन्हें आप बाजार में ला सकते हैं।
प्रिंट-ऑन-डिमांड प्रकाशन, पानी का परीक्षण करने और स्वयं-प्रकाशन के साथ आरंभ करने का एक अपेक्षाकृत सुरक्षित तरीका है, जबकि आपको अपनी पुस्तक की गुणवत्ता और रूप पर नियंत्रण प्रदान करता है।
लुलु एक्सप्रेस और ब्लर्ब इस उद्देश्य के लिए लोकप्रिय प्लेटफॉर्म हैं, जिससे आप डिजिटल और भौतिक उत्पादों के रूप में अपनी किताबें बना सकते हैं, ऑर्डर कर सकते हैं और वितरित कर सकते हैं।
जबकि आप एक बार में एक किताब ऑर्डर कर सकते हैं, जब आप थोक में खरीदते हैं तो लागत स्वाभाविक रूप से कम हो जाती है। आप अपने बुक आइडिया की प्री-सेलिंग या क्राउडफंडिंग पर विचार कर सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि थोक ऑर्डर के लिए निश्चित संख्या में ग्राहकों की मांग और गारंटी है।
यदि आपके पास एक ब्लॉग है या आप एक को शुरू करना चाहते हैं तो अपनी खुद की किताब लॉन्च करना एक ब्लॉग को मुद्रीकृत करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
4. डिजिटल उत्पाद या पाठ्यक्रम बनाएं (Create digital products or courses)
विचारों की इस सूची में संगीत, पाठ्यक्रम और टेम्पलेट जैसे डिजिटल उत्पाद अद्वितीय हैं। दूसरों के विपरीत, वे मूर्त उत्पाद नहीं हैं। चिंता करने की कोई आवर्ती निर्माण या शिपिंग लागत नहीं है, इसलिए आपका मार्जिन उच्च बना रह सकता है।
चाल यह पता लगा रही है कि एक अच्छे डिजिटल उत्पाद के लिए क्या है। क्या इतना उपयोगी है कि लोग इसे डाउनलोड करने के लिए भुगतान करने को तैयार हैं?
उत्तर मूल वाद्य बीट्स से लेकर स्टॉक फ़ोटो तक होते हैं जिन्हें अन्य रचनाकारों को लाइसेंस दिया जा सकता है, सूचना उत्पादों और टेम्प्लेट तक जो लोगों को किसी विशेष क्षेत्र में अपने कौशल को बढ़ाने में मदद करते हैं।
यदि आपके पास एक प्रतिभा है जिसे डिजिटल उत्पाद में बदला जा सकता है, तो आप इसे आय की एक नई धारा में पैक करने के बारे में सोच सकते हैं।
Shopify एक मुफ़्त डिजिटल डाउनलोड ऐप ऑफ़र करता है जो आपको अपने स्टोर में भौतिक उत्पादों की तरह ही आसानी से डिजिटल उत्पाद पेश करने देता है।
5. मांग पर प्रिंट पोस्टर, ग्रीटिंग कार्ड और प्रिंट बेचें (Sell print-on-demand posters, greeting cards, and prints)
यदि आप कलात्मक रूप से इच्छुक हैं या कैमरे के आसपास अपना रास्ता जानते हैं, तो आप प्रिंट-ऑन-डिमांड बिजनेस मॉडल का उपयोग करके ड्रॉपशिप कर सकते हैं ताकि दूसरों को आपके काम का भौतिक रूप से स्वामित्व मिल सके। बस सुनिश्चित करें कि आपके पास उस सामग्री के अधिकार हैं जिसे आप प्रिंट करना चाहते हैं, जब तक कि आप सार्वजनिक डोमेन एसेट का उपयोग नहीं कर रहे हैं जिससे आप स्वतंत्र रूप से मुद्रीकरण कर सकते हैं।
यदि आप पहले से ही एक ऑनलाइन संलग्न हैं, मान लें कि आप एक कार्टूनिस्ट या शहरी फोटोग्राफर हैं, तो आप इस व्यवसायिक विचार को आज़माने के लिए विशेष रूप से अच्छी स्थिति में हैं।
आप जिस प्रिंटर के साथ काम करते हैं, उसके आधार पर आप अपने काम को पोस्टर या फ़्रेमयुक्त वॉल आर्ट, यहां तक कि ग्रीटिंग कार्ड जैसे उत्पादों में बदल सकते हैं। Place.it जैसे बहुत सारे डिजिटल टेम्प्लेट और मॉकअप जेनरेटर हैं जिनका उपयोग आप प्रत्येक आइटम का प्रिंट आउट लिए बिना अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए कर सकते हैं और अपना स्वयं का फोटो शूट कर सकते हैं।
6. एक धर्मार्थ व्यवसाय शुरू करें (Start a charitable business)
एक गैर-लाभकारी संगठन शुरू करना ही एकमात्र रास्ता नहीं है जिससे आप एक बेहतर दुनिया के लिए मदद कर सकते हैं।
एक व्यवसाय के साथ जाने का एक मिशन होने, और एक कारण के लिए कुछ लाभ अलग रखने से, सामाजिक उद्यमियों को उन मुद्दों को संबोधित करते हुए अपनी कंपनी को बाजार में स्थापित करने का एक अनूठा तरीका मिलता है जिनकी वे सबसे ज्यादा परवाह करते हैं।
वास्तव में, सर्वेक्षण में शामिल 89% उपभोक्ताओं ने कहा कि यदि वे एक अच्छे कारण से जुड़े होते हैं, तो वे समान उत्पादों और कीमतों के साथ एक नए ब्रांड पर स्विच करने की संभावना रखते हैं।
जबकि कई सामाजिक उद्यम अपने स्वयं के मूल उत्पादों की पेशकश करते हैं, आप ऊपर दिए गए किसी भी व्यावसायिक विचार को भी ले सकते हैं और गैर-लाभकारी के साथ भागीदार हो सकते हैं, या उस सामाजिक अच्छे को अपने हाथों से निष्पादित कर सकते हैं, जब तक कि आप इस बारे में पारदर्शी हों कि यह कैसे काम करता है।
अपनी मार्केटिंग के हिस्से के रूप में, आप अपने व्यवसाय का समर्थन करके अपने ग्राहकों पर पड़ने वाले प्रभाव को साझा कर सकते हैं, जैसे कि समुदाय में आपके काम को कवर करने वाली ब्लॉग पोस्ट या आपकी वेबसाइट पर रीयल-टाइम प्रभाव कैलकुलेटर।
गिव एंड ग्रो Shopify ऐप धर्मार्थ संगठनों के साथ साझेदारी करना और आपके मिशन को आपके व्यवसाय में शामिल करना आसान बनाता है। आप इसे एक विशिष्ट राशि या बिक्री का प्रतिशत दान करने के लिए सेट कर सकते हैं, या अपने ग्राहकों से चेकआउट में एक दान जोड़ने के लिए कह सकते हैं।
7. एक सेवा बेचें (Sell a service)
सेवा-आधारित व्यवसायों के साथ, "समय" आपकी सूची और आपका सबसे बड़ा निवेश है। आपके पास अपने दिन में केवल घंटों की सीमित आपूर्ति है। हालाँकि, यदि आपके पास ऐसे कौशल हैं जो मांग में हैं, तो उठना और दौड़ना आसान हो जाता है।
लेखक, डिज़ाइनर, डेवलपर, फ़ोटोग्राफ़र, हाउस क्लीनर, फ़िटनेस ट्रेनर, और बहुत कुछ अपने कौशल के इर्द-गिर्द एक व्यवसाय बना सकते हैं।
डिजिटल सामानों के माध्यम से अपनी सेवाओं को "उत्पादित" करके अतिरिक्त राजस्व धाराएं बनाने के लिए उपरोक्त किसी भी अन्य विचार के साथ अपने व्यवसाय का विस्तार भी कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए, एक फोटोग्राफर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से ऑनलाइन प्रिंट बेचते समय एक स्थानीय कार्यक्रम की सेवा कर सकता है। एक कॉपीराइटर उच्च-परिवर्तित बिक्री प्रति की कॉपी राइटिंग स्वाइप फ़ाइल बेच सकता है। अपने सेवा-आधारित व्यवसाय को भौतिक उत्पादों के साथ जोड़ने से आपको आय का एक और स्रोत मिल सकता है जो सीधे आपके समय से जुड़ा नहीं है।
आप Shopify के लिए BookThatApp का उपयोग कर सकते हैं या अपॉइंटमेंट ऐप बुक कर सकते हैं ताकि ग्राहक आसानी से आपके स्टोर के माध्यम से आपके साथ एक सत्र, परामर्श, या किसी कक्षा के लिए टिकट खरीद सकें।
आप अपवर्क जैसे फ्रीलांस मार्केटप्लेस के माध्यम से भी अपनी सेवाएं दे सकते हैं ताकि आपके कौशल की आवश्यकता वाले लोगों द्वारा खोजे जाने की संभावना बढ़ सके।
8. एक ऑनलाइन फैशन बुटीक बनाएंं (Create an online fashion boutique)
यदि आप फैशन से प्यार करते हैं और अपनी शैली को ऑनलाइन साझा करते हैं, तो आप अपना खुद का ऑनलाइन फैशन बुटीक बनाने पर विचार कर सकते हैं। आपको फ़ैशन डिज़ाइनर बनने की ज़रूरत नहीं है—आप बस अन्य विक्रेताओं से आइटम को अपने ऑनलाइन स्टोर में क्यूरेट कर सकते हैं (ड्रॉपशीपिंग मॉडल का उपयोग करके जिसकी हमने पहले चर्चा की थी)।
कपड़े, जूते, स्विमवीयर, एक्सेसरीज़ आदि से, आप Shopify के लिए कई उत्पाद सोर्सिंग ऐप्स में से एक का उपयोग करके अपना खुद का फैशन ब्रांड बना सकते हैं, उन्हें अपने उत्पाद फ़ोटो और सोशल मीडिया पोस्ट में मॉडल कर सकते हैं, और एक प्रवृत्ति के रूप में ऑनलाइन अनुसरण कर सकते हैं -सेटर।
9. दस्तकारी और घर का बना सामान बेचें (Sell handcrafted and homemade goods)
यदि आप एक निर्माता हैं—चाहे आप DIY साबुन, मोमबत्तियां, सॉस, या मिट्टी के बर्तन हों—आप एक ऑनलाइन व्यापार विचार खोजने के लिए एक अद्वितीय स्थिति में हैं क्योंकि उत्पाद विकास और खरीद सचमुच आपके हाथों में है।
इस सूची के कई अन्य विचारों के विपरीत, आपको शिपिंग और इन्वेंट्री प्रबंधन पर विचार करने की आवश्यकता होगी, लेकिन आप प्रति-आदेश के आधार पर या एक छोटे बैच के साथ सरल शुरुआत कर सकते हैं जब तक कि आप लगातार बिक्री उत्पन्न करना शुरू नहीं करते।
वास्तव में, Shopify पर कई निर्माताओं ने एक अंशकालिक घर आधारित व्यवसाय के साथ शुरुआत की, अपने घरों से Etsy पर या दोस्तों और परिवार को बेचकर, अपने उत्पादों की मांग स्थापित करने के बाद पूर्णकालिक व्यवसाय के मालिकों के रूप में विकसित हुए।
बस अपनी उत्पाद श्रेणी के किसी भी नियम का ध्यान रखें, विशेष रूप से ऐसी किसी भी चीज़ के लिए जिसे ग्राहक खाएंगे, सांस लेंगे या अपनी त्वचा पर लगाएंगे।
10. दर्शकों को बढ़ाएं जिससे आप कई तरीकों से मुद्रीकरण कर सकते हैं (Grow an audience you can monetize in multiple ways)
आज की जुड़ी हुई दुनिया में, दूसरों का ध्यान खींचने और बनाए रखने की क्षमता एक संपत्ति है। यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसके लिए कई व्यवसाय भुगतान करने को तैयार हैं, और एक जिसे कई निर्माता कई राजस्व धाराओं वाले व्यवसाय में परिवर्तित करने में सक्षम हैं।
चाहे आप YouTube, Instagram, या ब्लॉग (आदर्श रूप से विभिन्न चैनलों का एक संयोजन) पर अपना अनुसरण बढ़ाना चुनते हैं, आपके पास अपने दर्शकों से कमाई करने के कई रास्ते हैं:
व्यवसाय शुरू करने के लिए ऑडियंस-प्रथम दृष्टिकोण अपनाने का मतलब है कि आप लंबा खेल खेल रहे हैं (इसमें महीनों लग सकते हैं जब तक कि आप इसका पता नहीं लगा लेते)। लेकिन ऐसा करने के लिए आपको लाखों फॉलोअर्स की जरूरत नहीं है—उदाहरण के लिए, इंस्टाग्राम कैट गास्किन ने केवल 3,000 फॉलोअर्स के साथ 10k डॉलर का उत्पाद लॉन्च किया।
11. प्राचीन वस्तुओं की दुकान के मालिक (Antiques store owner)
क्या आप कभी किसी स्थानीय स्टोर में जाते हैं और ऐसे उत्पाद पाते हैं जो असाधारण रूप से अच्छे लगते हैं, शायद आपके पहले के समय से जिन्हें नवीनीकृत किया जा सकता है या प्राचीन वस्तुओं के रूप में उपयोग किया जा सकता है? ठीक है, अगर आपके पास ऐसे टुकड़ों के लिए एक नज़र है और आप उनके लिए एक अच्छी खरीद मूल्य प्राप्त कर सकते हैं, तो समय आ गया है कि आप अपना खुद का एंटीक स्टोर शुरू करें!
12. क्लाउड किचन या बेकरी (Cloud kitchen or bakery)
क्या आपको खाना पकाने और पकाने का शौक है? खैर, यह आपके लिए सबसे अच्छे कम लागत वाले व्यावसायिक विचारों में से एक है। आप अपने क्लाउड किचन/बेकरी के लिए एक मेनू तय कर सकते हैं, इसके लिए एक ऑनलाइन स्टोर स्थापित कर सकते हैं और अपने करीबी लोगों को अपना भोजन या तो डिलीवर या उठा लेने दे सकते हैं।
इससे ज्यादा और क्या? आपको यह लचीलापन मिलता है कि आप एक दिन में कितना व्यवसाय चलाना चाहते हैं या कितने ऑर्डर करना चाहते हैं।
13. ऑनलाइन कॉफी/चाय की दुकान (Online coffee/ tea store)
अगर आप चाय या कॉफी के पारखी हैं, तो यह बिजनेस आइडिया सिर्फ आपकी कॉलिंग हो सकती है। लेकिन ऐसा करने में सक्षम होने के लिए, आपको अपने आप को चाय की पत्तियों और कॉफी उत्पादकों को संरेखित करने की आवश्यकता है। यह थोड़ा कठिन काम है, लेकिन एक बार जब आप उपभोक्ताओं की स्वाद कलियों में टैप करने में सक्षम हो जाते हैं तो यह अपने आप में एक ब्रांड बन सकता है।
14. शिल्प कक्षाएं ऑनलाइन (Craft classes online)
यह एक ऐसी पीढ़ी है जो ऑनलाइन सीखती है और यह एक ऐसा व्यवहार है जिसे आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यदि आप कला और शिल्प के बारे में भावुक हैं, तो आप या तो DIY किट को ऑनलाइन क्यूरेट करना और बेचना शुरू कर सकते हैं, या ऑनलाइन कक्षाएं / पाठ्यक्रम बेचना शुरू कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि आप जूम, स्काइप और अन्य जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कैसे पढ़ाना चाहते हैं, इसके बारे में धूर्त हो जाएं।
15. आंतरिक सज्जा (Interior decorating)
एक चीज जो सभी को पसंद आती है वह है अच्छी तरह से सजाया गया घर। लेकिन हर किसी के पास सौंदर्यशास्त्र और विवरण, या इसके लिए समय नहीं है। और हर कोई एक महंगे इंटीरियर डिजाइनर को काम पर नहीं रखना चाहता। यदि आप आंतरिक सज्जा के शौक़ीन हैं और सोचते हैं कि आप सुंदर घर बनाना पसंद करेंगे, तो सेवा के रूप में ऑनलाइन परामर्श या आंतरिक सज्जा की पेशकश करें।
16. पालतू जानवरों की देखभाल (Pet sitting)
यह शायद उन सभी पशु प्रेमियों के बीच एक हिट है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो हमेशा एक पालतू जानवर चाहते हैं या आपके पास एक से अधिक पालतू जानवर हैं, लेकिन आप इतने सारे नहीं रख सकते हैं, तो यह आपके लिए सही व्यवसायिक विचार हो सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि सभी लोग इस तरह के व्यवसाय में यह देखते हैं कि व्यक्ति वास्तव में जानवरों से प्यार करता है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए बस इतना ही चाहिए।
17. फोटोग्राफी (Photography)
विवरण, कोण और प्रकाश व्यवस्था के लिए एक आंख मिल गई - हमारा मतलब है, फोटोग्राफी? खैर, यह सबसे कम लागत वाले व्यावसायिक विचारों में से एक है। अपनी वेबसाइट सेट करें, अपनी कुछ बेहतरीन तस्वीरें प्रदर्शित करें और अपने आस-पड़ोस को बताएं कि आप एक सेवा के रूप में फोटोग्राफी की पेशकश कर रहे हैं। लेने वालों की संख्या से हैरान रह जाएंगे आप!
यदि आप पेशेवर कैमरों में निवेश नहीं करना चाहते हैं तो आप स्मार्टफोन फोटोग्राफी में भी शामिल हो सकते हैं।
18. लाइफ कोचिंग (Life coaching)
वहाँ विशाल कौशल सेट और महत्वाकांक्षा वाले लोग हैं। लेकिन वे नहीं जानते कि उनके बारे में क्या करना है। उनके पास मार्गदर्शन और दिशा की कमी है जो उन्हें यह महसूस करने की आवश्यकता है कि वे अपने सपनों को पूरा कर रहे हैं। यदि आपके पास जीवन कोच होने का काफी अनुभव है, तो आगे बढ़ें और अपना स्थान चुनें। सामान्य खुशी हो, अपने जीवन में संतुलन बनाना या करियर कोचिंग, अपना ज्ञान साझा करें।
19. ऑनलाइन किताबों की दुकान (Online book store)
क्या आप किताबें जमा करने वाले व्यक्ति हैं? अपनी पढ़ाई को दूसरों तक पहुंचाने का भी समय आ गया है। आप उन पुस्तकों को बेचने के लिए एक ऑनलाइन स्टोर शुरू कर सकते हैं जिन्हें आपने बहुत बार पढ़ा है या जिन्हें आप जानते हैं कि अब आप पढ़ने नहीं जा रहे हैं। आप एक बुकक्लब शुरू करने और बुक एक्सचेंज शुरू करने पर भी विचार कर सकते हैं।
20. ऐप निर्माता (App creator)
क्या आप समस्या समाधानकर्ता हैं? क्या आप ऐसे समाधान तैयार करना पसंद करते हैं जिनका उपयोग अन्य व्यवसाय अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं? ठीक है, आप एक ऐप डेवलपर/निर्माता बन सकते हैं।
FAQ
Q. इन में से कोई भी बिजनेस करने के लिए क्या बहुत पैसे की जरूरत होगी ?
A. नहीं इनमें से कोई भी बिजनेस को आप छोटे स्तर पर भी शूरु कर सकते हो।
Q. क्या ये बिजनेस आप घर पर से शुरू कर सकते हैं ?
A. हा ये बिजनेस आप घर पर से भी आनलाइन शुरू कर सकते हो।
Q. क्या ये बिजनेस लाभदायक है ?
A. हा ये सारे ही बिजनेस लाभदायक है।
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